No Tobacco Day celebration by JCD Dental College

No Tobacco Day celebration by JCD Dental College

जेसीडी डेन्टल कॉलेज द्वारा मनाया गया विश्व तम्बाकू निषेध दिवस
तम्बाकू केवल शरीर ही नहीं अपितु हमारे पर्यावरण के लिए भी हानिकारक: डॉ. शमीम शर्मा

सिरसा 2 जून, 2022ः जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित डेंटल कॉलेज द्वारा विगत दिवस विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य पर ई-पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसका विषय ‘तम्बाकू उत्पादों का पर्यावरण पर असर’ रखा गया था। इस प्रतियोगिता मंे डेन्टल कॉलेज के विद्यार्थियों, स्टाफ सदस्यों एवं अन्य द्वारा हिस्सा लिया गया। इस मौके पर विभागाध्यक्ष डॉ. रजनीश जिन्दल द्वारा एक विस्तार व्याख्यान भी प्रदान किया गया, जिसमें उन्होंने तम्बाकू से होने वाले नुकसान पर चर्चा की। इस अवसर पर कॉलेज के निदेशक डॉ. राजेश्वर चावला, प्राचार्य डॉ. अरिन्दम सरकार के अलावा अन्य विभागाध्यक्ष एवं जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगण भी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को अपने संबोधन में डॉ. शमीम शर्मा ने कहा कि तम्बाकू के कारण केवल हमारा स्वास्थ्य ही नहीं अपितु पर्यावरण, परिवार, समाज इत्यादि भी प्रभावित होते हैं तथा यह एक हद से अधिक होने पर जानलेवा साबित होता है। उन्होंने कहा कि तम्बाकू उत्पादों के कारण ही आज अधिकतर कैंसर व अन्य अनेक जानलेवा बीमारियां बढ़ रही हैं। इसके कारण ही हमारी युवा पीढ़ी अपने लक्ष्य से भटक चुकी हैं जो आने वाले समय में सबसे अधिक घातक साबित होगा। डॉ. शर्मा ने सभी से आह्वान किया कि आप नशे से दूरी बनाकर जेसीडी विद्यापीठ में व्याप्त बेहतर माहौल में अच्छी एवं संस्कारित एवं व्यावहारिक ज्ञान हासिल करके देशहित एवं समाजहित में अपनी जिम्मेवारियों को बखूबी निभाएं ताकि आपका व संस्थान का नाम रोशन हो।

डॉ. रजनीश जिन्दल ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों को बताया कि तम्बाकू उत्पादों में सबसे अधिक तो जर्दा इत्यादि खाने के कारण अधिकतर लोगों के मुंह का कैंसर तथा दाँतों को भी बहुत नुकसान होता है जिसके चलते तम्बाकू उत्पादों से परहेज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए नशा से दूर रहना चाहिए ताकि वे अनेक बीमारियों से बचें रह सकें तथा उनका मन पढ़ाई में लग सके।

इस मौके पर निदेशक डॉ. राजेश्वर चावला एवं प्राचार्य डॉ. अरिन्दम सरकार ने विद्यार्थियों की हौंसलाफजाई के लिए डॉ. शमीम शर्मा का आभार प्रकट करते हुए सभी विजेता प्रतिभागियों को बधाई दी व इस कार्यक्रम के आयोजकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज के समय में तम्बाकू का चलन बढ़ने के कारण अनेक प्रकार की खतरनाक बीमारियों के शिकार हमारी युवा पीढ़ी भी हो रही है जोकि चिंताजनक है।

इस अवसर पर निर्णायक मण्डल द्वारा विद्यार्थियों को ई-पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के विजेता घोषित किया गया, जिसमें संचिता ने प्रथम, महिमा ने द्वितीय तथा दिलजीत ने तृतीय स्थान हासिल किया। सभी अतिथियों द्वारा विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.